Wednesday, January 9, 2019

राजस्थान के नीमराणा में मजदूरों पर पुलिस का लाठीचार्ज, सैकड़ों घायल

ट्रेड यूनियन हड़ताल: राजस्थान के नीमराणा में मजदूरों पर पुलिस का लाठीचार्ज, सैकड़ों घायल

जयपुर
मजदूर यूनियनों की हड़ताल
मजदूर यूनियनों की हड़ताल - फोटो : social media
ट्रेड यूनियनों की हड़ताल के दौरान राजस्थान के नीमराणा में मंगलवार को मजदूरों की पुलिस से भिडंत हो गई। मजदूरों के उग्र प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें कई मजदूर घायल हो गए। वहीं, 22 पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की बात कही जा रही है। 
पुलिस का कहना है कि डायकिन कंपनी के मजदूरों ने कारखाने के मुख्य द्वार पर यूनियन का झंडा लगाने और जबरन अंदर घुसने का प्रयास किया। उग्र मजदूरों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।

पुलिस के अनुसार, इस घटनाक्रम में कुछ अधिकारियों सहित 22 पुलिसकर्मी घायल हो गए। वहीं दूसरी ओर श्रमिक संगठनों का कहना है कि बड़ी संख्या में घायल मजदूरों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

पुलिस कह रही- मजदूरों के पथराव के बाद छोड़े गए आंसू गैस के गोले

अलवर जिले में स्थित नीमराणा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने बताया कि उत्तेजित मजदूरों को तितर-बितर करने के लिये पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और आंसू गैस के 35 गोले छोड़े। मजदूरों की ओर से की गई पत्थरबाजी में पुलिस अधिकारियों सहित 22 पुलिस कर्मी घायल हो गये।

त्रिपाठी ने बताया कि करीब 800 मजदूरों ने डाइकिन कंपनी के परिसर में जबरन घुसने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें रोका तो मजदूर उत्तेजित हो गये और उन्होंने पुलिस पर पत्थरबाजी की और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। पत्थरबाजी में पुलिस के आला अधिकारियों सहित 22 पुलिसकर्मी घायल हो गये।

उन्होंने बताया कि आरोपियों को पहचानने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा। 

मजदूर नेता ने कहा- कंपनी के बाउंसरों ने पथराव का माहौल बिगाड़ा

सीटू के प्रदेश सचिव भंवर सिंह शेखावत के अनुसार नीमराणा में पुलिस कार्रवाई में लगभग 50 मजदूर घायल हुए हैं। इनमें गंभीर रूप से घायल दो-तीन मजदूरों को जयपुर रेफर किया गया है। सीटू से ही जुड़े अनिल यादव ने नीमराणा से बताया कि कंपनी के बुलाए बाउंसरों ने पथराव कर माहौल को बिगाड़ा और उसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

मालूम हो कि जयपुर में देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन औद्योगिक क्षेत्रों में मजदूरों ने हड़ताल रखी और सभी मजदूर शहीद स्मारक पर एकत्र हुए। इस हड़ताल और कार्यक्रम में सीटू इंटक, एटक, एचएमएस, बैंक, एलआईसी, केंद्रीय कर्मचारियों, रेलवे मजदूर, रोडवेज सहित अनेक संगठनों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment